simhasthujjain

अन्तर्राष्ट्रीय वैचारिक कुंभ की तैयारियों की समीक्षा आयोजन समितियों को सौंपे दायित्व« वापस

22nd Mar, 2016

उज्जैन 21 मार्च। सिंहस्थ महाकुंभ के दौरान इन्दौर रोड स्थित ग्राम निनौरा में तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय वैचारिक कुंभ के आयोजन की तैयारियां जोरों से शुरू हो गई हैं। यह आयोजन 12 मई से 14 मई तक होगा। भव्य आयोजन के सम्बन्ध में सोमवार 21 मार्च को अपराह्न में सिंहस्थ मेला कार्यालय के सभागृह में वैचारिक कुंभ के संयोजक और राज्यसभा सांसद श्री अनिल माधव दवे ने वैचारिक कुंभ की व्यापक तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा की और सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आयोजन समितियों को सौंपे गये अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन भलीभांति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
वैचारिक कुंभ की तैयारियों के लिये ग्राम निनौरा में अगले माह 4 एवं 5 अप्रैल से सभास्थल पर ही विभागवार तैयारियों की समीक्षा की जायेगी। आयोजन के सम्बन्ध में जिन समितियों को जिम्मा सौंपा है, उसकी विस्तार से जानकारी उद्घाटन एवं समापन समिति के संयोजक श्री विभाष उपाध्याय ने दी। सम्मेलन में विभिन्न राष्ट्रों के प्रमुख आयेंगे। वैचारिक महाकुंभ में अन्य विषयों के साथ ही साथ सिंहस्थ पर भी चिन्तन-मनन होगा कि सिंहस्थ क्या है। तैयारियों की व्यापक व्यवस्था के लिये ग्राम निनौरा में अधिकारियों के लिये वहीं कॉटेज व्यवस्था कर दी जायेगी, ताकि व्यवस्था ठीकठाक हो सके। आपसी समन्वय के लिये ग्राम निनौरा में वाईफाई शुरू हो जायेगा। समितियों एवं अधिकारियों के बीच संवादहीनता न रहे। समन्वय से सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन भलीभांति कर वैचारिक कुंभ को एक बेहतर स्वरूप प्रदान किया जाये। परिवहन एवं यातायात व्यवस्था को गंभीरता से लिया जाये, इस पर नियंतरण हो। यथासंभव वाहनों में जीपीएस सिस्टम रहे, यह व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। उद्घाटन एवं समापन के कार्यक्रम के लिये अलग से चर्चा की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि इन्दौर और उज्जैन के गणमान्य नागरिक वैचारिक कुंभ में आने के लिये छूट न जायें।
वैचारिक कुंभ के संयोजक एवं राज्यसभा सदस्य श्री अनिल माधव दवे ने बैठक में विभिन्न गठित समितियों के संयोजकों से विचार-विमर्श कर वैचारिक कुंभ को भव्यता के साथ मनाये जाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि वैचारिक कुंभ का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि देश की मुख्य रूप से बोली जाने वाली समस्त भाषाओं में प्रचार-प्रसार किया जाये। इसके लिये भाषा-विशेषज्ञों का चयन कर समाचार उन्हीं भाषाओं में जारी करवाये जायें, ताकि देश-विदेश में रहने वाले नागरिक पढ़ सकें।
बैठक में कार्यालय समिति के संयोजक श्री श्याम बंसल, परिवहन/वाहन व्यवस्था समिति के संयोजक श्री इकबालसिंह गांधी, टेन्ट/पांडाल समिति के संयोजक श्री जगदीश अग्रवाल, आवास व्यवस्था समिति के संयोजक डॉ.मोहन यादव, अतिथि आमंत्रण सम्पर्क/सत्कार/प्रोटोकॉल समिति के संयोजक श्री पारस जैन, मंच साज-सज्जा एवं मंच संचालन समिति के संयोजक डॉ.चिन्तामणि मालवीय, भोजन व्यवस्था समिति के संयोजक श्री गोविन्द शर्मा, प्रदर्शनी/प्रकाशन समिति के संयोजक श्री अरूण शुक्ला, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति के संयोजक श्री गिरीश भालेराव, उद्घाटन/समापन समिति के संयोजक श्री विभाष उपाध्याय, मीडिया/प्रचार-प्रसार/प्रसारण समिति के संयोजक श्री निरूक्त भार्गव, समन्वय समिति के संयोजक श्री प्रदीप पाण्डेय और लेखा तथा भुगतान समिति केक संयोजक श्री योगेश भार्गव उपस्थित थे।

गूगल मानचित्र

संगीत

समाचार